ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में 1000 ₹ आना शुरू , यहां से चेक करे आप ऑनलाइन माध्यम से अपना स्टेटस।

ई – श्रम कार्ड योजना अपडेट

सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ई-श्रम योजना शुरू की है। इसके तहत लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रति माह 1000 से 1500 ₹ डाल दिए जाते हैं। इसके अलावा ई-श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है। ई-श्रमिक पोर्टल के माध्यम से कई श्रमिकों को लाभ मिल सकता है। इस पोर्टल का काम इससे जुड़े लोगों के डेटाबेस को सेंट्रलाइज करना है. असंगठित क्षेत्र के प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म श्रमिक, निर्माण श्रमिक, घरेलू कामगार, रेहड़ी-पटरी वाले और कृषि श्रमिक आदि सभी इससे लाभान्वित हो सकते हैं। यदि आप अभी इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि इस योजना के क्या-क्या लाभ है एवं किन व्यक्तियों के खाते में अब सरकार द्वारा पैसा भेजा जा रहा है इसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

सभी मजदूरों को e-KYC अपडेट करना जरूरी होगा

भारत सरकार द्वारा लेबर कार्ड जारी किया गया है और इसका लाभ देश भर के लाखों श्रमिकों को प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत श्रमिकों को बीमा भत्ता राशि, पेंशन योजना और सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। अगर आप भी योजनाओं का लाभ लगातार लेना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर आयोजित की जा रही केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

श्रम कार्ड केवाईसी अपडेट में आपको आधार नंबर और मोबाइल नंबर को श्रम खाते से लिंक करना होगा जिसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट विकल्प पर क्लिक करके अपने सभी विवरण एक बार फिर से अपडेट कर सकते हैं। योजना का लाभ उठा सकते हैं

ई-श्रम कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं-

यदि आप आई-श्रम कार्ड योजना के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि इस योजना के तहत किन-किन प्रकार के लाभ दिए जाते हैं तो इसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

  • इसके माध्यम से आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • हर महीने आपके खाते में आर्थिक सहायता के रूप में हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • भविष्य में सरकार आपको एक निश्चित रकम पेंशन के रूप में दे सकती है ताकि बुढ़ापे में आपको किसी तरह की आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।
  • सरकार घर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण राशि भी उपलब्ध कराएगी।
  • यदि कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 की धनराशि दी जाएगी।
  • इसके विपरीत यदि उनकी मृत्यु हो जाती है तो सरकार उनके परिवार को आर्थिक सहायता के रूप में ₹200000 की राशि प्रदान करेगी।

ई श्रम कार्ड योजना 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना उत्तर प्रदेश सहित भारत के अन्य राज्यों में भी समान रूप से चलाई जा रही है और हर राज्य से इस योजना के लिए करोड़ों पंजीकरण हो चुके हैं। फिलहाल हम बात करने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से 1000 रुपये की भुगतान राशि के साथ यह राशि लगभग 1.5 करोड़ श्रमिक कार्ड धारकों के खाते में भेजी जाती है। यह राशि सीधे उनके खातों में दी जाती है ताकि उन्हें इस योजना का लाभ सीधे मिल सके और जल्द ही यह राशि श्रमिक कार्ड धारकों के खाते में भेज दी गई है, इसलिए सभी श्रमिक कार्ड धारकों को अपने खातों की जांच करनी चाहिए।

E Shram Card Status ऑनलाइन घर बैठे चेक करें

आधिकारिक वेबसाइट : click here

ई श्रम कार्ड धारक जो कि अपनी-अपनी श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस को घर बैठे ही चेक करना चाहते हैं वह भी बहुत आसानी से उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा और बहुत ही आसानी से अपने श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस को घर बैठे ही देख सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से है।

  • ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए आप सभी को सबसे पहले इसकी अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • होम पेज पर आ जाने के बाद आपको भरण-पोषण भत्ता योजना का विकल्प मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • कर देने बाद आपके सामने स्टेटस पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब यहां पर आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना होगा।
  • अन्त में, आपको  सबमिट  के विकल्प पर क्लिक  करना अंत में आपको समिति के बटन पर क्लिक कर देना होगा 
  • जिसके बाद आपको अपना पेमेंट स्टेटस देखने को मिल जाएगा।
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment