टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

ई श्रम कार्ड भुगतान 2023 पहली किस्त की स्थिति की जाँच करें 1000 रु किस्त www.eshram.gov.in

ई श्रम कार्ड भुगतान- श्रम कार्ड योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाई गई एक योजना है इस योजना के अंतर्गत सभी मजदूर कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनको सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को चलाया गया है अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करता होगा रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप सभी के खाते में सरकार द्वारा कुछ धनराशि ट्रांसफर की जाती है यह धनराशि सभी किसानों मजदूरों को श्रमिकों के खाते में अलग-अलग भेजी जाती है।

इस योजना की शुरुआत 2021 में की गई थी इस योजना के अंतर्गत सभी मजदूरों को रखा गया है जैसे कुली रिक्शा चालक, मजदूर, किसान बकरी चराने वाला यानी कि सभी मजदूरों को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा तभी मैं इस योजना के अंतर्गत 2022 और 23 में दिए जा रहे लाभ का फायदा उठा सकते हैं।

जैसा कि सभी जानते हैं कि इस महामारी के दौरान कई लोगों की नौकरी चली गई और वे दिखावा करने लगे। और जिनके पास नियमित नौकरी और निश्चित वेतन नहीं है, वे बुरी तरह प्रभावित हैं। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए सरकार ई श्रम कार्ड भुगतान पहली किस्त शुरू करती है ताकि ऐसे कठिन समय में अच्छा मौका और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इन लोगों की तालिका बनाई जा सके। सरकार डेटाबेस को ट्रैक करेगी और सहायता के लिए नीतियां तैयार करेगी। योजना का मुख्य उद्देश्य कर्मचारी को प्रत्यक्ष सहायता प्रदान करना है।

ई श्रम कार्ड के लाभ

अगर आपके पास ई श्रम कार्ड है। तो आपको इससे बहुत कुछ फायदा मिलने वाला है यदि आप किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाते हैं तो आपको ₹100000 की सहायता दी जाती है। साथ इसके आप बहुत सारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है।

ई श्रम कार्ड 1000 रुपये भुगतान स्थिति 2022 की पहली किस्त

अगर आप ने भी अपने ही श्रम कार्ड बनवाया है तो सरकार द्वारा आप सभी के खातों में ₹1000 की की धनराशि आर्थिक सहायता भत्ता के रूप में भेजी गई होगी अगर आप भी से चेक करना चाहते हैं कि हमारे खाते में कितने पैसे आए हैं तो इसे आप घर बैठे ही चेक कर सकते हैं और कुछ ई श्रम के खाते में आ गई है किस्त नहीं आई है तो उन्हें क्या करना होगा ताकि उनकी किस्त आ जाए यहां पर आपको उसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड

  • अभ्यर्थी ई श्रम कार्ड भुगतान 2022 की आयु 16 से 59 वर्ष होनी चाहिए।
  • छात्रों को असंगठित क्षेत्र से होना चाहिए।
  • आवेदक एक autochthon नहीं होना चाहिए।
  • छात्र कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या कर्मचारी राज्य बीमा निगम का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ई श्रम कार्ड भुगतान 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले ई-श्रम लॉगिन वेबसाइट को डायरेक्ट register.eshram.gov.in लिंक से खोलें।
  • दूसरा, प्रदान किए गए स्थान में अपना ई-श्रम लॉगिन विशेष रूप से दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको साइन इन करना है और डैशबोर्ड को ओपन करना है।
  • अंत में, आपको ₹1000 की भुगतान स्थिति प्रकाशित Esram.gov.in दिखाई देगी।

ई-श्रम कार्ड के लाभ ऑनलाइन आवेदन 2022

  • ई-श्रमिक योजना 16वीं से 59वीं आयु वर्ग के असंगठित श्रमिकों के लिए कुल 404 करोड़ रुपये के बजट के साथ शुरू हुई।
  • यह ई-श्रमिक कार्ड पंजीकरण के बाद सीधे श्रमिकों को बहुत कुछ प्रदान करता है। जिसमें श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का आकस्मिक मृत्यु बीमा मिलेगा।
  • साथ ही रु. आंशिक रूप से विकलांग कर्मचारी के लिए 1लाख।
  • ई-श्रमिक योजना केंद्र और राज्य सरकारों के लाभ और सुरक्षा का लाभ उठाने के लिए अस्वच्छ क्षेत्रों में सभी श्रमिकों की मदद करेगी।
  • इस योजना के तहत, श्रमिकों को उनके व्यवसाय के साथ पहचान मिलती है और सरकार को सभी वर्गों के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा और लाभ देने में मदद मिलती है।
  • यह अस्वस्थ क्षेत्रों में सभी श्रमिकों के डेटाबेस का विश्लेषण करने में मदद करेगा, विशेष रूप से महामारी में वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए और सरकार द्वारा इन श्रमिकों को सहायक सुविधाएं प्रदान करने के लिए।
  • यह इन श्रमिकों को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करेगा, प्रवासी मजदूरों के कार्यबल को ट्रैक करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरकार श्रमिकों के लिए नई नीतियां, विचार और रुचि बनाएगी।
अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे