किसानो की गरीबी मिटाने वाली सरसों की हाइब्रिड वैरायटी

किसान भाइयों सरसों की बुवाई का समय नजदीक आ गया है ऐसे में यह जानना अत्यंत आवश्यक हो जाता है कि कौन सी वैरायटी लगाए ताकि अधिक पैदावार देखने को मिले। ताकि किसान भाइयों आप कर्ज (Loan) से छुटकारा पा सके। इस लेख में  के बारे में जानकारी देने वाले हैं। लेख थोड़ा लंबा हो सकता है लेकिन जो भी जानकारी देंगे शानदार जानकारी देंगे।

इन पांचों वैरायटियों में से कुछ वैरायटी हाइब्रिड है और कुछ वैराइटीज हाइब्रिड नहीं है। लेकिन पांचो की पांचो वैरायटी शानदार उत्पादन निकाल कर देगी। लेख को पूरा पढ़े ताकि आप संपूर्ण और एक सही जानकारी प्राप्त कर सके ताकि आपके सरसों का उत्पादन बढ़ सके ?

सबसे अधिक उत्पादन देने वाली सरसों की टॉप 5 वैराय

यह एक हाइब्रिड वैरायटी है इसका उत्पादन काफी जबरदस्त है 125 से 135 दिन के अंदर पक कर यह वैरायटी तैयार हो जाती है और 41% से 42% तक इसमें तेल की मात्रा होती है। और यदि रोगों की बात करें तो यह वैरायटी रोगों के प्रति काफी सहनशील है इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है जिस कारण इसमें रोग कम लगते हैं। पौधे की लंबाई की बात करें तो 180 सेंटीमीटर से 150 सेंटीमीटर तक होती है।

प्रति एकड़ 14 से 15 क्विंटल का उत्पादन देखने को मिलता है। और बुवाई की बात करें तो 15 सितंबर से 1 नवंबर तक इस वैरायटी की बुवाई कर सकते हैं यह समय सरसों की बुवाई के लिए सबसे अधिक उपयुक्त होता है रामबाण उपाय: धान में तना छेदक पत्ता लपेट सुंडी मिनटों में खत्सों की यह वैरायटी बहुत ही ज्यादा शानदार है इसका उत्पादन भी काफी अच्छा है। यह वैरायटी 120 से 130 दिन के अंदर पक कर तैयार हो जाती है और इसका उत्पादन औसतन प्रति एकड़ 14 से 15 क्विंटल तक होता है। इस वैरायटी के बुवाई का समय सितंबर से लेकर अक्टूबर अंत तक है यदि रेतीली मिट्टी है तो दो बार सिंचाई करनी होगी अन्यथा एक बार की सिंचाई से ही काम चल जाएगा।

इस वैरायटी में 39% से 40% तेल की मात्रा देखने को मिलती है। इस वैरायटी की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी है और पौधे की लंबाई की बात करें तो 160 सेंटीमीटर तक पौधे की लंबाई होती है 

यह एक हाइब्रिड वैरायटी है इस वैरायटी के दाने काले और चमकदार होते हैं 130 से 140 दिन के अंदर पककर तैयार हो जाती है सितंबर के आखिरी सप्ताह से नवंबर के आखिरी सप्ताह तक इसकी बुवाई कर सकते हैं 140 से 160 सेंटीमीटर तक पौधे की लंबाई या ऊंचाई होती है।

40% से लेकर 42% तक तेल की मात्रा होती है। इस वैरायटी की सबसे खास बात यह है यह पाले के प्रति काफी सहनशील है इस वैरायटी पर पाले का कोई भी प्रकोप देखने को नहीं मिलेगा, और फलिया, दाना पकने तक चटकती नहीं है अक्टूबर के महीने में लगाए ये 15 सब्जियाँ और कमाए लाखों।

यह वैरायटी भी काफी अच्छी वैरायटी है काफी शानदार पैदावार देखने को मिलता है 120 – 130 दिन के अंदर पक जाती है और उत्पादन 14 से 15 क्विंटल प्रति एकड़ होता है। इस वैरायटी के लिए दो बार पानी की सिंचाई करना आवश्यक होता है। पौधे की लंबाई 200 से 220 सेंटीमीटर तक होती है और तेल की मात्रा 40% से 42% तक होती है।

वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए सभी मंडी भाव कृषि चैनल व एजी मार्केट के भावो पर आधारित है, कृपया अपनी फसल को बेचने व खरीदने से पहले अपने पास की मंडी में फसल के भाव जांच अवश्य करें।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment