पीएम किसान 15वीं किस्त नहीं आएगी अगर यह काम नहीं करवाया तो ?

पीएम किसान किस्त : प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त की तैयारी शुरू हो गई है 15वीं किस्त आपकी दीपावली के आसपास जारी कर दी जाएगी किसानों को बता दें कि समय-समय पर आपको कुछ ना कुछ अपडेट करवाना होता है जिससे आपको अगली किस्त प्राप्त होती है क्योंकि बहुत से नए किसान इसके लिए आवेदन करते हैं और बहुत से बहुत बुजुर्ग किसान मृत्यु हो जाने के कारण उनके नाम को हटाया जाता है जिसके कारण किसानों की केवाईसी या डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया करना जरूरी हो जाता है।

PM Kisan Scheme Update: सरकार की तरफ से अब किसानों को 15वीं किस्त (PM Kisan 15th Installment) का पैसा ट्रांसफर किया जाना है, लेकिन अगर आपको भी 15वीं किस्त में 2000 रुपये (2000 Rupees) चाहिए तो इसके लिए आपको 3 काम करना जरूरी है.

PM Kisan Scheme Update: देशभर के किसानों को मोदी सरकार (Modi Government) ने हाल ही में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की है. अगर आप भी किसान है और पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का फायदा ले रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर आ गई है. सरकार की तरफ से अब किसानों को 15वीं किस्त (PM Kisan 15th Installment) का पैसा ट्रांसफर किया जाना है, लेकिन अगर आपको भी 15वीं किस्त में 2000 रुपये (2000 Rupees) चाहिए तो इसके लिए आपको 3 काम करना जरूरी है. अगर आपने ये 3 काम नहीं किए तो आपको अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा. 

शुरू हो गए हैं 15वीं किस्त के रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए आवेदन शुरू हो गए हं. जो भी किसान इस योजना का फायदा लेना चाहता है वह कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर के रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करके भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त से पहले देशभर के करोड़ों किसानों को 3 काम करना जरूरी है-

>> किसानों को अपने जमीनी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।
>> इसके अलावा अपने आधार को एक्टिव बैंक खाते से लिंक करना जरूरी है।
>> किसानों को अपनी ई-केवाईसी कराना भी जरूरी है।

27 जुलाई को ट्रांसफर किया था 14वीं किस्त का पैसा

केंद्र सरकार की तरफ से नवंबर-दिसंबर 2023 के बीच में किसानों को 15वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. सरकार ने 27 जुलाई को किसानों को 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था. 14वीं किस्त के रूप में 17 हजार करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में जमा कराए गए हैं.

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

आपको बता दें अगर आपके खाते में अभी तक 14वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment