पीएम जन धन योजना का पैसा किन – किन व्यक्तियों के खाते में भेजा जाएगा , जिनका लिस्ट में नाम उनका पैसा आएगा।

पीएम जन धन योजना विवरण

प्रधानमंत्री जन धन योजना एक ऐसी योजना है जो की काफी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना को साल 2014 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना को मुख्य रूप से वित्तीय समावेशन के लिए शुरू किया गया था। इस योजना का मूल लक्ष्य ग्रामीण इलाको में रह रहे लोगो को बैंकिंग की सुविधा से अवगत कराना और उनके खाते खोलना था। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अब तक करोड़ो लोगो के खाते खोले जा चुके है। केंद्र सरकार द्वारा जनता के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें से प्रधानमंत्री जनधन योजना एक मुख्य योजना है।

इस योजना के अंतर्गत जो भी खाते खोले जाते है। उन खातों में 2000 से लेकर 10 हजार रुपये तक राशि सरकार डाली जाती है। अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको इस योजना से जुडी हुई सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है जो की आपके लिए बेहद ही कारगर और महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। तो चलिए हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करना है।

Jan Dhan Yojana Status

प्रधानमंत्री जन धन योजना के द्वारा खोले गए खातों के अंतर्गत, खाताधारकों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं। अभी तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के जरिए 46 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की सरकार के द्वारा जनधन खाताधारकों को 10,000 रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। इस लाभ को प्राप्त करने के लिए, खाताधारक को अपनी शाखा में आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत, खाताधारक को अपने खाते में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है। उसके साथ ही, खाताधारक को एक डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है। यदि आप भी बैंक में 10,000 रुपए के ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने बैंक शाखा से संपर्क करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट Click here
योजना का नाम पीएम जन धन योजना
उद्देश्य बैंकिंग सुविधा प्रदान करना
पोस्ट का नाम पीएम जन धन योजना विवरण

जन धन योजना के लाभ और विशेषताएं

इस योजना के अंतर्गत जो भी राशि खाताधारक के खाते में होगी उस पर ब्याज की सुविधा भी दी जायेगी। खाताधारक को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपने खाते में किसी भी तरीके की न्यूनतम राशि रखने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना के अंतर्गत खाताधारक को एक लाख का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाएगा जो की बैंक के रुपए सिस्टम के अंतर्गत होगा। इस योजना के अंतर्गत खाताधारक को बीमा और पेंशन जैसी सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा। इसके आलावा अगर खाताधारक की अकारण मृत्यु हो जाती है तो उसे सरकार के द्वारा 30 हजार रुपये की राशि प्रदान की जायेगी। इस योजना से गरीब परिवारों को सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सारी योजनाओ का लाभ आसानी से मिल पायेगा।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment