सभी किसानो का पूरा कर्ज माफ़ी, यहाँ से नई लिस्ट में नाम चेक करें

पिछले कुछ वर्षों से किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कभी वे-मौसम बरसात तो कभी मौसम खराब होने के कारण बार-बार किसानों का फसल नुकसान होने के कारण किसानों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति लचर होती जा रही है। इसी बात को ध्यान में रखकर केंद्र एवं कई सारे राज्य सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की गई है |

जिसके अंतर्गत जिन किसानों ने खेती करने के लिए किसी भी सरकारी सहकारी या कोऑपरेटिव बैंक से कृषि लोन लेकर खेती किए हैं और वह कृषि लोन वापस चुकाने में असमर्थ साबित हो रहे हैं तो सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसानों का ₹100000 तक का कृषि लोन माफ कर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार के द्वारा आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी जिसके अंतर्गत हजारों किसानों का कृषि लोन माफ किया जा चुका है।

ऐसे में जो किसान अभी तक किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट से लोन माफी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं या फिर जिन्होंने पहले से लोन माफ करवाने के लिए आवेदन कर चुके हैं उनका किसान कर्ज माफी नई लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में जिन किसानों का नाम आएगा उनका कृषि लोन ₹100000 तक सरकार के द्वारा माफ कर दिया जाएंगी। ऐसे में किसान कृषि विभाग के लोन माफी योजना के आधिकारिक वेबसाइट से किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Kisan Karj Mafi List 2023 : किसान कर्ज माफी योजना का शुरुआत केंद्र एवं कई सारे राज्य सरकार अपने स्तर पर की है। अगर बात करें तो राजस्थान उत्तर प्रदेश उत्तराखंड पंजाब हरियाणा पश्चिम बंगाल बिहार उड़ीसा छत्तीसगढ़ इत्यादि कई सारे राज्यों के सरकार के द्वारा किसानों के कृषि लोन माफ करने के लिए किसान कर्ज माफी योजना जोर-शोर से चलाई जा रही है। सरकार द्वारा यह कोशिश की जा रही है कि सभी आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की कृषि लोन माफ किया जा सके ताकि किसान नए स्तर से खेती करके देश की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभा सके । देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए भी कृषि का बहुत बड़ा योगदान है।

किसान कर्ज माफी योजना की विशेषताआर्थिक रूप से कमजोर किस जिन्होंने किसी कार्य हेतु बैंकों से लोन लिए थे एवं किसी कारणवश लोन चुका नहीं चुका पा रहे हैं उनका कृषि लोन माफ किया जाएगा।किसानों के कर्ज माफी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि किसान समय पर खेती के लिए आवश्यक उपकरण सामग्री खाद बीज इत्यादि आसानी से खरीद सके।किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत₹100000 तक का कृषि लोन माफ किया जाएगा।किसी भी प्रकृति या अप्राकृतिक आपदा के कारण फसल नुकसान हुआ हो वैसे किसानों का कृषि लोन माफ किया जाएगा।सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छोटे एवं सीमांत किसान की सूची तैयार की गई है इस सूची के आधार पर किसानों का कृषि लोन माफ की जाएगी।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में नाम चेक कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने राज्य के कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर ” कृषि लोन ” वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ” किसान कर्ज माफी लिस्ट ” या ” समर्थन ” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आप अपने जिले प्रखंड ग्राम पंचायत का नाम दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर किसान कर्ज माफी सूची दिख जाएगा अब सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर इस लिस्ट में आपका नाम आता है तो आप कृषि लोन माफी योजना के लिए एलिजिबल है एवं जल्द ही आपका कृषि लोन माफ कर दी जाएगी।
  • इस तरह से आप कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से जारी की गई किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन घर बैठे बैठे चेक कर सकते हैं।
  • अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं आता है तो आप अपने नजदीकी कृषि विभाग के अधिकारी से कृषि लोन माफी से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं अगर आपके आवेदन में कोई त्रुटि रह गई हो तो आप उसे सही करके दोबारा आवेदन करके अपना कृषि लोन माफ करवा सकते हैं

सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने एवं नए सिरे से कृषि कार्य करने हेतु प्रोत्साहन के लिए किसानों का बकाया कृषि लोन माफ किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत किसान अगर कृषि कार्य हेतु बैंकों से लोन लिए हैं तो किसान एक लाख रुपए तक का कृषि लोन आसानी से सरकार द्वारा माफ करवा सकते हैं। इसके लिए किसान अपने नजदीकी कृषि विभाग के अधिकारी या फिर ऑनलाइन कृषि विभाग के वेबसाइट पर जाकर किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपना कृषि लोन माफ करवा सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment