आधार नंबर से पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें / how to aadhar card link with pan card ?

आधार नंबर से पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें : आप सभी जानते हैं कि आज के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड हमारे लिए कितना जरुरी होता है। आधार कार्ड के बिना कोई काम नहीं होता , वही पैन कार्ड भी हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आधार नंबर से पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें इसकी सभी जानकारी देंगे। अगर आप इसकी सभी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन करें , इसमें आपको आधार कार्ड पैन कार्ड स्टेटस चेक की दिया है।

पैन कार्ड भी आधार कार्ड की तरह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, अगर हम आधार कार्ड से लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो हमें पैन कार्ड की जरूरत होती है। पैन कार्ड के बिना हम किसी भी ऐप से लोन नहीं ले सकते हैं। तो अगर आपने अपना पैन कार्ड बना लिया है और आधार कार्ड के जरिए उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है। अगर आपका पैन कार्ड बन गया है तो आप किसी भी मोबाइल एप के जरिए आसानी से कर्ज ले सकते हैं। पूरा विवरण नीचे दिया गया है।

आधार नंबर से पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें ?

  • अगर आप अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ जिससे इसका होम पेज ओपन होगा।
  • उसके बाद इसके होम पेज में आपको Quick Links के अंतर्गत कुछ विकल्प मिलेंगे।
  • अब दिए गए विकल्पों में से आपको Instant E-Pan के विकल्प को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज ओपन होगा जिसमे Check Status/ Download Pan के अंतर्गत Continue के बटन को सिलेक्ट करें।
  • अब अगले पेज में अपना आधार नंबर डालें फिर कैप्चा कोड डालकर OTP Verify करें।
  • इस प्रकार आपके सामने पैन कार्ड स्टेटस ओपन हो जायेगा उसमे आप जानकारी देख सकते हैं।

अपने नाम से पैन कार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका

  • अपने नाम से पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए पहले आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद इसके होम पेज में Quick Links के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में जाएँ।
  • अब उन विकल्पों में से Verify Your Pan के विकल्प को सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज ओपन होगा जिसमे पैन कार्ड नंबर , अपना नाम , जन्मतिथि , और मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे वेरिफाई करके Continue को सिलेक्ट करें।
  • इससे आप आसानी से नाम के माध्यम से पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सारांश -:

आधार नंबर से पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आप सरकार की वेबसाइट incometax.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Instant E-Pan के विकल्प को चुने। इसके बाद Check Status/ Download Pan के अंतर्गत Continue करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर वेरिफाई करें। इससे आपके सामने स्टेटस ओपन हो जायेगा। इस प्रकार आप आधार नंबर से पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

मोबाइल से पैन कार्ड कैसे चेक करें ?

मोबाइल से चेक करने के लिए आप NSDLPAN और 15 अंको का एकनॉलेजमेंट नंबर लिखकर 57575 पर sms करें। इससे आप पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पैन कार्ड की जरूरत क्यों होती है ?

पैन कार्ड को हर आयकर दाता को आयकर विभाग द्वारा प्रदान किया जाता है। पैन कार्ड के माध्यम से वित्तीय लें दें को पूरा किया जाता है।

PAN का पूरा नाम क्या होता है ?

PAN का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर होता है।

आधार नंबर से पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें , इसकी सभी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से दिया है जिससे आप आसानी से आधार कार्ड से पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं। पैन कार्ड के माध्यम से आप मिलने वाली सुविधाओं को ले सकते हैं।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment