गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया नोटिस सीआरपीएफ में 1.30 लाख पदों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी , जल्द होगे आवेदन प्रारंभ

सीआरपीएफ भर्ती विवरण 2023

आप सभी विद्यार्थी जानते होंगे कि गृह मंत्रालय द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें यह जानकारी दी गई है कि सीआरपीएफ में 1.30 लाख से अधिक पदों का नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है यदि आप इस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें हम इसमें जानकारी देने वाले हैं कि इसके आवेदन किस दिनांक से प्रारंभ होंगे एवं इसमें महिलाओं के लिए कितने पद आरक्षित है यह सब जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

गृह मंत्रालय द्वारा जानकारी मिल रही है कि इन पदों में से 10 फ़ीसदी पद अग्नि वीरों के लिए आरक्षित हैं एवं 4600 से अधिक पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं उसके बाद जितने भी पद बचते हैं उन पर पुरुषों को शामिल किया जाएगा सभी छात्र काफी लंबे समय से इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे।

योग्यता क्या रहेगी

नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है कि जिन छात्रों ने 10वीं पास की है चाहे वह किसी भी बोर्ड से शामिल हो वह इसमें अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

आवेदन कब से प्रारंभ होगे

गृह मंत्रालय द्वारा 7 अप्रैल 2023 को न्यूज़ चैनलों के माध्यम से जानकारी दी गई है कि सीआरपीएफ में 1.30 लाख से अधिक पदों पर भर्ती जल्द होने वाली है। लेकिन अभी तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा कोई भी आधिकारिक दिनांक जारी नहीं किया है जिसमे यह जानकारी दी गई हो कि इस दिनांक से आवेदन प्रारंभ हो जाएंगे लेकिन एक अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही आवेदन प्रारंभ होने की संभावना है।

आधिकारिक वेबसाइटcrpf .gov.in
पदो की संख्या 1.30 लाख
पद का नाम कांस्टेबल
आवेदन प्रारंभ जल्द प्रारंभ
परीक्षा प्रारंभ

आयु सीमा

आयोग द्वारा नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है कि जिन छात्रों की आयु 18 वर्ष से अधिक है वहीं छात्र अपना आवेदन कर सकते हैं एवं आयोग द्वारा कुछ वर्ग के विद्यार्थियों को आयु सीमा में छूट दी गई है जिसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

यदि आप अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र हैं तो आपको आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

यदि आप अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र हैं तो आपको आयु में 7 वर्ष की छूट दी जाएगी।

यदि आप अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र तो आपको आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment