पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वी किस्त का स्टेटस कैसे देखें ,15वी किस्त का पैसा इस दिनांक को आएगा।

पीएम किसान 15वी किस्त अपडेट

यहां प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए नवीनतम अपडेट है। सरकार ने लाभार्थियों की अंतिम सूची जारी कर दी है। जिन किसानों ने योजना की 15वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कराया था, वे पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। कई किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये की 15वी किस्त 30 नवंबर से पहले भेजी जा सकती है. हालांकि, अंतिम तारीख को लेकर अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा 15वी किस्त का पैसा किसान भाइयों के खाते में डालना प्रारंभ कर दिया जाएगा हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे।

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त?

पीएम किसान योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली कई योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है. यह राशि किसान को हर 4 महीने में 2,000-2000 रुपये की 3 किस्तों में दी जाती है। मोदी सरकार की ओर से अब तक किसानों को 14 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। अब नवंबर माह से केंद्र सरकार द्वारा 15वी किस्त का पैसा भी भेजना शुरू कर दिया जाएगा।

अब 15वीं किस्त जारी की जानी है. योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. ऐसे में संभावना है कि दिवाली के बाद 30 नवंबर से पहले 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये की अगली किस्त भेजी जा सकती है।

15वी किस्त का स्टेटस कैसे देखें

यदि आप अपना 15वी किस्त का पैसा ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर 15वी  किस्त का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। 

आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आपको उसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट का नाम लिखकर सर्च करना है। 

जैसे ही आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को  लिखकर सर्च करेंगे आपके सामने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट खुल कर आ जाएगी आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करना है। 

जैसे आप उस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा आपको उसे  स्क्रॉल करके नीचे आ जाना है। जहां आपको BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं। 

BENEFICIARY STATUS वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने यह दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं आपको वहां पर कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर व कैप्चा कोड डालने के बाद आपको Get वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सभी किस्तों का स्टेटस खुल कर आ जाएगा आप उसमें अपनी 15वी किस्त का स्टेटस भी देख सकते हैं। 

यदि आपकी 1टीवी  किस्त नहीं आई होगी तो आपको वहां पर 15वी किस्त का स्टेटस नहीं दिखाई देगा।

आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in
पैसा आना शुरू20 नवंबर के बाद
Status CheckClick here
पोस्ट का नामपीएम किसान 15वी किस्त अपडेट
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment