प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ किस प्रकार ले : यहां देखें योजना के बारे में सभी जानकारी, इन व्यक्तियों को मिलेगा इस योजना का लाभ

जनधन योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है यह योजना उन गरीब वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई है जिनका बैंक में अभी तक किसी भी प्रकार का कोई खाता नहीं है प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों के लिए इसका लाभ दिया जाएगा देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके पास बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई विवरण नहीं होता सरकार के द्वारा लोगों की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना का आयोजन किया गया है। 

      इस योजना के अंतर्गत आर्थिक साक्षरता कार्यक्रम जिसका उद्देश्य आर्थिक साक्षरता को ग्रामीण स्तर तक ले जाता है लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से उसे सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत उपलब्ध डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के विस्तार को लाभ पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री जनधन योजना गरीब को ध्यान में रखकर बनाई गई है जिससे उनमें बचत की भावना का विकास हो साथ ही उनमें भविष्य की सुरक्षा का अहम भाव जागे प्रधानमंत्री जनधन योजना के लागू होते ही कई तरह के सवाल जवाब शुरू हो गए हैं यह योजना गरीब भारतीयों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। 

प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी व्यक्तियों को बैंक की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के तहत व्यक्ति आवश्यकता पड़ने पर ₹10000 का लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत आप अपने अकाउंट में जीरो बैलेंस भी रख सकते हैं। आपका बैंक खाता बंद नहीं होगा आपातकालीन स्थिति में सरकार इस योजना के तहत व्यक्तियों के खाते में प्रतिमाह ₹500 की धनराशि प्रदान करती है इस योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को बैंकिंग सहायता प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को जीरो बैलेंस पर बैंक खाता उपलब्ध कराना है। 

  प्रधानमंत्री जनधन योजना का अकाउंट खुलवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया 

1 सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा जहाँ जनधन योजना के अंतर्गत अकाउंट खोले जा रहे हो।

2 बैंक में जाने के बाद आपको बैंक संचालक से योजना से संबंधित जानकारी की प्राप्ति करनी होगी।

3 सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको बैंक से फॉर्म लेना होगा।

4 फॉर्म लेने के बाद अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी है।

5 सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अब आपने फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अटैच करके फॉर्म को बैंक में जमा कर दे।

6 अकाउंट खुल जाने के बाद आपको बैंक से पासबुक मिलेगी।

7 पासबुक मिल जाने के बाद आप बैंक संबंधित सभी लेन देन की प्रकिया को पूर्ण कर सकते है।

  प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आवेदक भारत का मूल निवास होना चाहिए 

आवेदक का पहले से कोई जीरो बैलेंस का खाता नहीं होना चाहिए 

आधार कार्ड 

पैन कार्ड 

वोटर आईडी 

मोबाइल नंबर 

फोटो 

राशन कार्ड 

आधिकारिक वेबसाइटClick here
योजना का नाम प्रधानमंत्री जनधन योजना
उद्देश्य गरीबों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करना
पोस्ट का नाम जनधन योजना विवरण
अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment