टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

Aadhaar Card Renewal: अगर आपका आधार कार्ड 2015 से पहले का है, तो तुरंत अपडेट करवा ले, नहीं तो हो सकता है

Aadhaar Card Renewal: अगर आपका आधार कार्ड 2015 से पहले का है, तो तुरंत अपडेट करवा ले, नहीं तो हो सकता है रद्द  – राज्य पंजीयक आधार पर योजना राजस्थान सरकार, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधार कार्ड को लेकर नया नोटिस जारी किया है। यह ऐसे आमजन लोगों के लिए नोटिस जारी किया गया है जिनके आधार कार्ड को बने हुए 10 साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे लोग जिनके आधार कार्ड को बने हुए 10 साल पूरे हो चुके हैं वह इस खबर को जरुर देखें क्योंकि ऐसे लोगों के लिए यह बहुत जरूरी खबर है।क्योंकि 10 साल पहले बने आधार कार्ड को आपने अभी तक अपडेट नहीं करवाया है तो आपका आधार कार्ड रद्द किया जा सकता है। क्योंकि आमजन लोगों और सरकार केनियमों को देखते हुए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भूमिका निभाता है।

आधार कार्ड का इस्तेमाल राज्य सरकार और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं सेवाओं तथा सत्यापन के रूप में किया जा रहा है। इसीलिए सभी आमजन लोगों से अनुरोध किया गया है कि वह 10 साल पुराना आधार कार्ड को एक बार अपडेट अवश्य करवा लें ताकि किसी भी प्रकार की आमजन लोगों को समस्या असुविधा ना हो। आधार कार्ड अपडेट से जुड़ी विस्तृत जानकारी हम इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

 अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो चुका है, तो तुरंत अपडेट करवा ले, नहीं तो हो सकता है रद्द 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के दिशा निर्देश के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2011 से आधार नामांकन का कार्य प्रारंभ किया गया था। राजस्थान की लगभग 93% जनसंख्या के आधार कार्ड में नाम रजिस्ट्रेशन हो चुका है। आप सभी को बता दें कि आधार कार्ड  एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं सरकारी नौकरियों तथा विभिन्न प्रकार के सत्यापन के लिए लगातार समय से किया जा रहा है। सभी प्रकार की सेवाओं तथा योजनाओं में हिस्सा लेने के लिए आधार नंबर धारकों को अपने नवीनतम व्यक्तिगत विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना जरूरी है। अगर आप अपने आधार कार्ड को निर्धारित समय तिथि से पहले अपडेट करवा लेते हैं तो आपको किसी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए क्या शुल्क लगेगा

आधार कार्ड में पंजीकरण लोगों को यूआईडीएआई द्वारा दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ शुरू की गई है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की माय आधार पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधार नंबर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेज को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है। इसके अलावा उम्मीदवार अपना आधार कार्ड अपडेट किसी भी नजदीक आधार नामांकन केंद्र पर जाकर भी करवा सकते हैं।अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको उसके लिए ₹50 का आवेदन शुल्क देना होता है।

इसके अलावा आप अपने आधार कार्ड में बायोमैट्रिक अपडेट जैसे फिंगरप्रिंट या आंखों का डाटा अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए ₹100 का रजिस्ट्रेशन अपडेट शुल्क देना होगा। यदि आप आधार कार्ड में इन दोनों को अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹100 मात्र चार्ज लगेगा।

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के कुछ सिंपल स्टेप्स

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।
  • आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद Get Aadhar ऑप्शन में Book an Appointment ऑप्शन के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने Proceed to Book Appointment का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद उम्मीदवार अपना मोबाइल नंबर कैप्चा कोड आदि डालने के बाद ओटीपी वेरीफाई के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपसे अपना नाम और आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा जिसको डाले तथा मोबाइल नंबर को सेलेक्ट कर प्रोसीड के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप अपना नया नंबर डालें तथा ओटीपी वेरीफाई पर क्लिक करें।
  •  उसके बाद आपके सामने Book Appointment का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • यह सब करने के बाद अपना नजदीकी सेंटर देगी डिटेल्स के आधार पर चुनाव हो रहा है अप्वाइंटमेंट टाइम सिलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको अपॉइंटमेंट रिसिप्ट मैं दिए गए टाइम पर सेंटर पर जाना है।  याद रखें सेंटर पर जाते वक्त आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि साथ अवश्य लेकर जाएं।
अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे