टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे

E-Shram का पैसा इन लोगों को मिलेगा, यहाँ देखें लिस्ट

केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की आर्थिक समस्याओं को कम करने के लिए और मजदूरों के जीवन को आसान बनाने के लिए कई योजनाएं लेकर आती रहती है जिनमें से एक है श्रम कार्ड योजना. 

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को ₹1000 की किस्त आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है.

असंगठित क्षेत्र के श्रमिक इसके लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

संक्रमण के दौरान सरकार के पास सभी लोगों की डाटा मौजूद नहीं होने के कारण इनकी मदद नहीं कर सकी. इसलिए केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से आवेदन करने वालों की डाटा एकत्रित की है. 

वर्तमान समय में खबर आ रही है कि नया वैरीअंट सभी जगह बहुत ही तेजी से फैल रहा है.

ऐसे में यदि देश में लोकडाउन जैसी स्तिथि होती है तो आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

आवेदन करने वाले श्रमिकों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई है. इसके तहत सभी श्रमिकों को 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद 3000 रुपए पेंशन के तौर पर दी जाएगी. 

अगर आप श्रम कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हैं एवं इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं या फिर ₹3000 की नई किस्त को चेक करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें. क्योंकि इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी 3000 रुपए की किस्त 

जिन मजदूरों ने भी श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है. उन सभी को नए साल के शुभ अवसर पर 1000 रुपए की किस्त दी जाएगी. 

श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने वाले श्रमिकों जैसे कि मछुआरें, सफाई कर्मचारी, दर्जी, फल और सब्जी विक्रेता, एवं राजमिस्त्री इत्यादि मजदूरों को 60 वर्ष के बाद 3000 रुपए की किस्त पेंशन के तौर पर दी जाएगी. 

इस योजना का लाभ श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी की गई पोर्टल पर जाकर आवेदन करके उठा सकते हैं. 

श्रम कार्ड योजना के लिए पात्रता 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों जिनकी उम्र 16 से लेकर 59 साल के बीच है वह इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं. 

जिन लोगों का पीपीएफ अकाउंट है या फिर जो पहले किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था में नौकरी कर चुका है वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है. 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

श्रम कार्ड योजना के माध्यम से मजदूरों को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है. 

आवेदन करने वाले श्रमिकों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है. साथ ही साथ श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो इसके लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है. 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को घर बनाने के लिए बहुत कम ब्याज पर होम लोन उपलब्ध करायी जाती है. यदि आप में से कोई घर बनाना चाहते हैं तो इसके तहत लोन लें सकते हैं. 

श्रम कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को बता देना चाहते हैं कि आवेदन करने से पहले इसमें लगने वाले जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है. 

इसी की मदद से आप आवेदन की प्रक्रिया आसानी से पूरी कर सकते हैं. आवश्यक दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है.

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. बैंक पासबुक 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • अगर श्रम कार्ड योजना के तहत दिए जाने वाले ₹3000 पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन करना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा. 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करते हुए ओटीपी जनरेट करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज में आधार कार्ड और ओटीपी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन पेज खुल जाएगा। जहां आपसे पूछे गए सभी जानकारी को सही से भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज में श्रम कार्ड की रशीद मिलेगी जिसे आप डाउनलोड करके या प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं. 

इस तरह से आप सफलतापूर्वक श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और आगे से इसके तहत दिए जाने वाले प्रत्येक योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत दी जाने वाली किस्त कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ यानि की श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा और नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसमें आपको पता चलेगा कि श्रम कार्ड के द्वारा आपके खाते में कितनी किस्त जमा की गई है और कब जमा की गई है. 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आप श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको भी 3000 रुपए मिलेंगे। 

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 60 वर्ष के बाद 3000 रुपए पेंशन के तौर पर दी जाएगी। 

अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऊपर दिए गए प्रक्रिया की मदद से आवेदन करें। इससे जुड़ी जानकारी ऊपर इस लेख में बताई गई है.

अपने दोस्तों को भी शेयर करे
टेलेग्राम से जुड़े 👉 यहाँ क्लिक करे
Youtube 👉 यहाँ क्लिक करे