Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023-24 resultsinfo99.com

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24: भारत सरकार द्वारा सभी गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना शुरू की गई है जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना कहते हैं यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस मेजर लोगों के पास अपना पक्का मकान नहीं है। और वह कपड़े कच्चे घर में रहते हैं। तो अब उन्हें सरकार की ओर से पक्के मकान दिए जाएंगे Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 के तहत आप अपना नाम चेक करना चाहते हो। तो अब आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हो और आप भी अपने पक्के मकान को बनवा सकते हो।

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 की नई लिस्ट को आप सभी के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। यदि आप नहीं जानते हो कि कैसे हम अपना Check name in Pradhan Mantri Awas Yojana list। तो नीचे यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी को दिया गया है। आप अपना ही नहीं बल्कि अपने पूरे गांव की Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 भी चेक कर सकते हो। कि हमारे गांव में किन-किन परिवारों का नाम Pradhan Mantri Awas Yojana List में आया है।

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 
आर्टिकल का नामPradhanmantri Awas Yojana List 2023-24
योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण
योजना का लाभसभी गरीब परिवारों को पक्का का मकान प्रदान किया जाता है।
योजना का शुरुआत25 जून 2015
सूची देखने का प्रक्रियाऑनलाइन के माध्यम से
आधिकारीक वेबसाइटpmaymis.gov.in
Contact Number011-23063285, 011-23060484

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 की जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। और दोनों क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को उनका पक्का मकान देने का उद्देश्य प्रधानमंत्री आवास योजना का है। इस योजना के तहत सभी मजदूरों को ₹150000 ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में  250000 रुपए दिए जा रहे हैं।

जिन भी परिवारों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया था अब जल्दी अपना प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं और यदि आपका लिस्ट में नाम आ जाता है तो आपको सरकार द्वारा आप सभी के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 जब आप लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए जाएंगे, तब उस दौरान आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी और इसके बारे में नीचे पॉइंट में जानकारी दी गई है।

  • आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर होना चाहिए।
  • आवेदक व्यक्ति का नाम आपको मालूम होना चाहिए।
  • लिस्ट में नाम देखने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होगी।
  • आपका पीएम आवास के ऑफिशियल वेबसाइट में अकाउंट होना चाहिए।
  • अंत में आपको एक लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी।

पीएम आवास योजना के लाभ

हम आपको बता देते हैं कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत किस तरीके का लाभ दिया जाएगा और कितनी किताब से भी के खाते में ट्रांसफर की जाएगी और आप पैसा मकान बना सकते हो।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भूमि की आवश्यकता पहले 20 वर्ग मीटर की थी पर अब इसे बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक कर दिया गया है अर्थात आप आसानी से अच्छा मकान बना सकेंगे।
  • पहले ग्रामीण क्षेत्र में सहायता राशि ₹120000 थी, पर अभी ₹150000 हो चुकी है।
  • हर किसी का अपना खुद का पक्का घर इस योजना के जरिए होगा।
  • आप चाहे तो अपना थोड़ा बहुत पैसा लगाकर एक अच्छा मकान भी बनवा सकते हैं।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र क्षेत्रों में भी आपका खुद का पक्का मकान होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के बारे में जानकारी

योजना का नामGramin Awas Yojana List
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथिवर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथिAvailable Now
योजना का प्रकारCentral Govt. Scheme
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
लाभार्थीSECC-2011 Beneficiary
उद्देश्यHouse For all
आधिकारिक वेबसाइटpmayg.nic.in

अपने गांव ki आवास की लिस्ट कैसे देखें?

अपने गांव की नई आवास लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है। उसके बाद Advanced Search के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा।

PM Gramin Awas Yojana List का उद्देश्य

दोस्तों प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य है कि जिन भी परिवारों के पास अपना पक्का मकान नहीं है। और भी सभी कच्चे मकान में रहते हैं। तो आप सभी को अब आपका पक्का मकान दिया जाएगा। अब कोई भी परिवार कच्चे घर में नहीं रहेगा। उनको सरकार की ओर से एक पक्का मकान बनाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसमें अपने परिवार का अच्छी तरीके से पालन पोषण कर सके। प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य है कि सबके पास अपना पक्का मकान हो।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List: लाभार्थी का चयन

  • इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन /निर्धारण SECC 2011 के आकड़े में आवास आभाव को दर्शाने वाले पैरामीटरों के आधार पर किया जायेगा तत्पश्चात ग्राम सभा द्वारा मान्यीकरण किया जायेगा ।
  • आवास योजना लिस्ट के तहत उन लाभार्थियों का चयन बीपीएल सूची के स्थान पर SECC 2011 आकड़ो के अनुसार बेघर परिवार या एक या 2 कच्चे दीवार और कच्ची छत युक्त मकानों में रहने वालो का किया जायेगा ।
  • पात्र लाभार्थियों में से सबसे पहले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अल्पसंख्यक और अन्य जैसे प्रत्येक श्रेणी के बेघर  परिवारों और  एक या 2 कच्चे कमरों के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी ।
  • इस योजना के तहत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जाति ,अल्पसंख्यक और न ऐसी प्रत्येक श्रेणी के परिवारों के 1 या 2 कमरों से अधिक कमरों के मकान वालो को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी

PM Awas Yojana 2023 कौन-कौन लाभार्थी हैं?

मुख्य रूप से, निम्नलिखित कैटेगरी इस हाउसिंग स्कीम के सभी लाभों का आनंद ले सकती हैं |

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म की)
  • मध्यम आय वर्ग 1
  • मध्यम आय वर्ग 2
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति
  • कम आय वाले लोग

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें

Pradhanmantri Awas Yojana List में नाम चेक करने के लिए नीचे यहां पर आपको कुछ स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई है जानकारी क्यों पढ़ करके आप आसानी से लिस्ट में नाम चेक कर सकते हो

  • उसके बाद यहां पर आपको एक रिपोर्ट Report का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना होगा
  • इतना प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपको F. E-FMS Reports टैब मिलेगा और आपको इस पर क्लिक करना है।
  • टैब को ओपन कर लेने के पश्चात आगे Beneficiaries registered,accounts frozen and verified नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प के ऊपर क्लिक कर देना है।

  •  यहां पर आपको वित्तीय वर्ष का Selection Filters फिल्टर लगाना होगा और आप यहां पर 2022-2023 वित्तीय वर्ष सेलेक्ट कर लेना है।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हो तो आपको यहां पर ग्रामीण आवास योजना का चुनाव करना होगा और अगर शहरी क्षेत्र के रहने वाले हो तो आपको यहां पर शहरी आवास योजना का चुनाव कर लेना है। 

  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपको यहां पर अपने जिले का चुनाव करना है और जिले का चुनाव करने के बाद आपको आगे अपनेन जदीकी ब्लॉक का चुनाव कर लेना है। 
  • अब आपके सामने लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी और आप इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख पाएंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना सूची डाउनलोडClick Here
Official WebsiteClick Here
Sarkari YojanaClick Here

Pradhanmantri Awas Yojana List 2023-24 अब आप सभी के मन में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी सवाल आ रहे थे अब आपके पूरे हो गए होंगे अब आपको आवास योजना लिस्ट के बारे में पता चल गया होगा कि कैसे हम अपने आवास योजना में नाम सेट करें अगर आप ही आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कर दें,

और दोस्तों आप सभी को बता दीजिए कोई एक सरकारी है वेबसाइट नहीं है केवल इस वेबसाइट का उद्देश्य आप सभी को बताना है कि किस तरीके से आप अपना प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हो

Q. मैं अपनी प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची कैसे देख सकता हूं?

PMAY(U) की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmaymis.gov.in/) पर जाएं। अगले चरण में, ‘Search Beneficiary‘ विकल्प पर जाएँ और ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘Search by Name’ विकल्प चुनें। यहां, आवेदन पत्र में उल्लिखित अपने नाम के पहले 3 अक्षर दर्ज करें और ‘Show’ पर क्लिक करें।

Q. आधार कार्ड से पीएम आवास योजना कैसे चेक करें ?

  1. स्टेप-1 आवास योजना की वेबसाइट में जाइये
  2. स्टेप-2 Search Beneficiary को चुनें
  3. स्टेप-3 आधार कार्ड नंबर भरकर सर्च करें
  4. स्टेप-4 आधार कार्ड से आवास चेक करें
  5. स्टेप-5 नाम से आवास योजना चेक करें
  6. स्टेप-6 नाम से आवास योजना में नाम चेक करें

Q. प्रधानमंत्री आवास योजना अभी चालू है क्या?

PMAY–शहरी 25 जून, 2015 को शुरू किया गया, PMAY शहरी मिशन का लक्ष्य भारत के शहरी क्षेत्रों में आवास की कमी को समाप्त करना है। कुल मिलाकर, सरकार PMAY-U मिशन के तहत 2 करोड़ घर बनाने की योजना बना रही है। 31 मार्च, 2022 की पुरानी समय सीमा की जगह इस योजना को अब 31 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

Q. आवास के लिए कितना पैसा आता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आवास योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक को 1,30,000 रूपये घर बनाने के लिए प्रदान किया जाता है।

Q. गरीबों को मकान कैसे मिलता है?

गरीबों को मकान देने के लिए आवास योजना के माध्यम से सरकार उनको सहायता राशि प्रदान करते हैं। यह योजना शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए चलाई जा रही है। आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 1,30,000 और शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 रूपये प्रदान करते हैं।

Q. आवास नहीं मिला तो क्या करें?

तो इसके लिए आप क्या करें इस हेल्पलाइन नंबर 7000419320 शिकायत दर्ज करानी होगी ! आवास योजना के तहत अपनी शिकायत को आप ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर भी दर्ज करा सकते हैं !Categories

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment