UP Board Exam : बोर्ड परीक्षा 10वीं, 12वीं वाले ध्यान दें नया नियम इस बार परीक्षा ऐसे होगी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाने वाला है। जिसके लिए करोडो की संख्या मे छात्र एवं छात्राए काफी लम्बे समय से बेसब्री से इंतजार कर रही है, ऐसे मे उनके लिए यह बहुत ही गजब की खबर हो सकती है, क्योकी अभी हाल ही मे आगामी होने वाली परीक्षा मे कुछ जरुरी बदलाव देखने को मिल सकते है। आपके पता दे की यह कोई आधिकारिक नोटिस नही है, पर इस बारे इन नियमो का पालन करके परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी 2023 से विभिन्न जिलों के एग्जाम सेंटर पर आयोजित की जाएगी 10वीं कक्षा में दूसरी बार ओएमआर शीट का प्रयोग करना 10वीं छात्र – छात्राओं के लिए बिल्कुल नया अनुभव होगा। इसके अलावा उत्तर पुस्तिकाओं के विद्यार्थियों के बीच बदले जाने की संभावनाओं को रोकते हुए बोर्ड ने कहा है कि परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका के हर पन्ने पर अनुक्रमांक के साथ ही पुस्तिका क्रमांक भी अनिवार्य रूप से लिखना होगा। बोर्ड इस वर्ष दोनों 10वीं-12वीं कक्षाओं के तकरीबन 50 लाख से अधिक की संख्या मे छात्र – छात्राओं के लिए 2 करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं तैयार कर रहा है।

जैसा कि आप जानते हैं कि पहले से ज्यादा दो-तीन साल से प्रशासन बहुत ज्यादा टाइट है। तो जिससे पेपर देने वाले छात्रों को नकल करने में पेपर देने में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। शिक्षक भी बहुत ज्यादा टाइट है। आप तो देखते हैं कि पेपर में पुलिस फोर्स और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा मे बडा बदलाव

तो आपको सबसे पहले अपने स्कूल में जाकर अपना एडमिट कार्ड ले लें उसमें प्रिंसिपल का हस्ताक्षर करवाले क्योंकि जिस स्कूल में आप पढ़ते हैं। आपका सेंटर कहीं दूसरे स्कूल में जाता है। तो आपको उस स्कूल के प्रिंसिपल का हस्ताक्षर चाहिए जिस स्कूल में आप का एडमिशन है। अगर आप के एडमिट कार्ड में प्रिंसिपल का साइन नहीं है। तो आप को स्कूल से बाहर कर देगे।

सबसे पहले तो आपको नकल विहीन पेपर होने वाला है। तो आपको नकल लेकर पर्ची लेकर नहीं जाना. पकड़े जाने पर आप को जेल भी हो सकती हैं। तो ऐसे में दोस्तों एडमिट कार्ड से लेकर आपको पेपर देने तक मे काफी नियमों को पालन करना होगा. जैसा कि आप जानते हैं कि आपको पेपर में ना तो नकल करना है ना तो इधर-उधर देखना है। आप अपना पेपर और कॉपी ले पेपर पढ़े और ध्यानपूर्वक नियम पूर्वक अपना नाम एड्रेस रोल नंबर स्कूल का नाम आपका  सेंटर जहाँ गया हो वहां का नाम ही अच्छे तरीके से भर ले उसके बाद आप लिखना शुरू करें अच्छे से सफाई को देखते हुए।Follow US

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment