UP BOARD EXAM DATE: 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म! इस तारीख से आयोजित होगी परीक्षा सभी छात्र यहां से देखें अपना Time Table

कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 5 फरवरी से लिखित परीक्षा का आयोजन कराने जा रही है, जबकि प्रैक्टिकल 21 जनवरी 2024 से होने संभव माने जा रहे हैं। दूसरी ओर यूपी बोर्ड की ओर से अभी परीक्षा की तिथि को लेकर कोई आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है। मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है। ऐलान के तुरंत बाद आप परीक्षा की समय सारणी सिंपल तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।

जानिए यूपी बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं में विद्यार्थियों की संख्या बाकी बोर्ड के अपेक्षा काफी ज्यादा है। प्रस्तावित बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं में 55,08,206 विद्यार्थ्यों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या पिछले साल से काफी कम है, क्योंकि 58,84,634 विद्यार्थियों थे पंजीकृत थे।

वहीं, बीते साल यूपी बोर्ड परीक्षा की बात करें तो 16 फरवरी से 3 मार्च 2023 तक चली थी। इसके अलावा 12वीं की परीक्षा 4 मार्च तक संपन्न हुई थीं। हाई स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या 31,16487 छात्रों ने 10वीं में और 27,69,258 छात्रों ने 12वीं में पंजीकरण कराने काम किया था। रिजल्ट भी सही समय पर जारी किया गया था। यूपी के बोर्ड के मुताबिक, सबसे ज्यादा बच्चों की परीक्षा कराने वाले दुनिया की पहली संस्था है।

जानिए इस बार कैसे बनेंगे परीक्षा केंद्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के लिए इस बार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए केंद्रों की दूरी के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। साल 2024 की बोर्ड परीक्षा में बालक परीक्षार्थियों के लिए 12 किमी दूर तक स्कूल केंद्र बनेंगे।

बीते पांच साल से 10 किमी दूर के स्कूलों को केंद्र बनाने का नियम था। अब इसमें सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है। परीक्षाएं गत वर्ष की तरह सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आयोजित की जाएगी। केंद्रों को नकल विहीन करने के लिए सरकारी अधिकारियों को भी जल्द जिम्मेदारी दी जाएगी।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment