UP Board New : यूपी बोर्ड एग्जाम10वीं 12वीं 2024 नया टाइम टेबल जारी

UP Board New Exam Pattern: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 2024 में करवाया जाना है। कक्षा दसवीं तथा 12वीं के बोर्ड के विद्यार्थी 2024 के नए पाठ्यक्रम की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं ताकि वे परीक्षा हेतु अपनी तैयारी अच्छे से कर सके तथा भी परीक्षा में आने वाले सिलेबस की जानकारी को भी प्राप्त कर सकें। कुछ वर्षों के अंतराल के पश्चात उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अपने सिलेबस में बदलाव करता रहता है। इसी कारण इस वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी विषयों से कुछ चैप्टर और टॉपिक हटाकर नई एग्जाम पैटर्न के आधार पर नया सिलेबस अपडेट किया गया है।

उत्तर प्रदेश के जो विद्यार्थी कक्षा दसवीं तथा 12वीं की कक्षा में अध्यनरत है उनके मन में है सवाल उत्पन्न हो रहा है कि नए सिलेबस के आधार पर जो परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए गए हैं उसके तहत कौन से चैप्टर में से कितने प्रश्न आएंगे तथा कितने नंबर के आएंगे। विद्यार्थियों के लिए नए परीक्षा पैटर्न को समझने तथा उस पर कार्य करने के लिए समय की आवश्यकता होगी जिसके लिए उन्हें नई परीक्षा पैटर्न की जानकारी प्राप्त करना अति आवश्यक है। यूपी बोर्ड न्यू एग्जाम पैटर्न 2024 को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है तथा सभी विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से नई परीक्षा पैटर्न की जानकारी के विवरण की जांच कर सकते हैं।

UP Board New Exam Pattern

बोर्ड परीक्षाओं में आपको एग्जाम देने के लिए 3 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाता है। प्रत्येक विषयों की परीक्षा 100 अंक की आयोजित की जाती है। 100 अंकों की परीक्षा को 30 एवं 70 दो भागों में विभाजित किया गया है। 30 नंबर की परीक्षा आपके विद्यालय में प्रैक्टिकल परीक्षा के रूप में कराई जाती है। तथा 70 नंबर की परीक्षा आपको बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्रों लिखित रूप में देनी होगी। उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा प्रश्न बैंक भी जारी किए जाएंगे जिसमें नए सिलेबस को लेकर सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी तथा जिसमें यह भी बताया जाएगा की किस चैप्टर से कितने नंबर के प्रश्न आएंगे।

बोर्ड की परीक्षार्थी के लिए प्रश्न पत्रों में 25 से 30 नंबर तक के बहुविकल्पीय प्रश्न उपलब्ध करवाए जाएंगे जिसके अंतर्गत एक प्रश्न के लिए एक नंबर दिया जाएगा एवं बाकी बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ-साथ प्रश्न पत्र में परीक्षार्थी के लिए अति लघु लघु तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की श्रृंखला भी उपलब्ध करवाई जाएगी। लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में विद्यार्थियों के लिए अथवा की सुविधा भी होगी अर्थात अगर विद्यार्थी के लिए उपलब्ध करवाया गया प्रश्न जटिल लगता है तो वह है अथवा के रूप में दिया गया दूसरा प्रश्न हल कर सकता है।

यूपी बोर्ड न्यू एग्जाम पैटर्न 2024

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए मुख्य रूप से कक्षा दसवीं के परीक्षा पैटर्न में ज्यादा बदलाव किए गए हैं वहीं दूसरी ओर कक्षा 12वीं की परीक्षा पैटर्न में बदलाव नहीं किए गए हैं परंतु कक्षा 12वीं के सिलेबस में से कुछ पुराने चैप्टर को हटाकर नए चैप्टर तथा कुछ नहीं गतिविधियों को जोड़ दिया गया है। कक्षा दसवीं तथा 12वीं के विद्यार्थी जल्द से जल्द परीक्षा पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर ले ताकि उनके लिए परीक्षा हेतु तैयारी करने में आसानी हो सके।

यूपी बोर्ड के नए परीक्षा पैटर्न को ऑनलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है जिसके अंतर्गत सभी विद्यार्थी अपनी सहायता के लिए तथा नए एग्जाम पैटर्न की जानकारी को हासिल करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से यूपी बोर्ड न्यू एग्जाम पैटर्न 2024 को डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए नीचे कुछ निम्नलिखित चरण उपलब्ध करवाए गए हैं।

यूपी बोर्ड न्यू एग्जाम पैटर्न 2024 कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको सिलेबस के सेक्शन पर जाना होगा।
  • सिलेबस के क्षेत्र में आपको कक्षा 9वी से लेकर 12वीं तक का सिलेबस दिखाई देगा।
  • आप जिस कक्षा का सिलेबस चेक करना चाहते हैं उसे पर क्लिक करें।
  • आपको सिलेबस पीडीएफ के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा जिसके अंतर्गत पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा।
  • पीडीएफ डाउनलोड करने के पश्चात आप सिलेबस की जांच कर सकते हैं तथा उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड एग्जाम 2024

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कक्षा दसवीं एवं 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन हर वर्ष करवाया जाता है जिसके अंतर्गत बोर्ड कक्षा के लाखों विद्यार्थी निर्धारित परीक्षा केंद्र के माध्यम से परीक्षा में शामिल होते है। प्रतिवर्ष की तरह 2024 में भी उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया जाना है यूपी बोर्ड की परीक्षा को 2024 में फरवरी माह के अंतर्गत आयोजित करवाया जाएगा जिसकी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी परीक्षा के टाइम टेबल जारी होने के पश्चात ही उपलब्ध हो सकेगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उत्तर प्रदेश राज्य मैं प्रत्येक जिलों में परीक्षा केंद्रों का आयोजन करवाया जाएगा जिसके अंतर्गत परीक्षा केंद्र परीक्षा हेतु सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में उत्तर प्रदेश राज्य में 6000 से अधिक परीक्षा केंद्र आयोजित करवाए जाने वाले हैं। 2024 में कक्षा दसवीं तथा 12वीं की परीक्षाओं को एक साथ ही आयोजित करवाया जाना है जिसके लिए सभी बोर्ड के परीक्षार्थियों को अभी से तैयारी में जितना होगा ताकि वे परीक्षा के समय तक अपनी तैयारी पूर्ण रूप से कर सकें।

यूपी बोर्ड में पास होने के लिए कितने नंबर चाइए होते है?

यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक होना चाइए।

यूपी बोर्ड की परीक्षा कब शुरू होगी?

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वी और 12वी की बोर्ड परीक्षा फरवरी में शुरू हो जाएगी।

अपने दोस्तों को भेजे

Leave a Comment